Matdarshan latest posts and news

संदिग्ध ISIS आतंकवादी दिल्ली में ‘लोन वुल्फ’ अटॅक करना चाहता था,दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार लिया है।

Collected by Prem Murmu



दिल्ली पुलिस को धौला कुआँ और करोल बाग के बीच क्षेत्र में संदिग्ध आईएसआईएस ऑपरेटिव के आंदोलन के बारे में सूचना मिली थी, जिसके बाद उन्होने एक जाल बिछाया।पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को देर रात धौला कुआं क्षेत्र में गोलीबारी के बाद इस्लामिक स्टेट के एक संदिग्ध ऑपरेटिव, ‘लोन वुल्फ’ अटॅक, जिसने राष्ट्रीय राजधानी में हमले की योजना बनाई थी" को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार लिया है।

बम का पता लगाने और बचाव दल के साथ लगभग दो दर्जन राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के अधिकारी बुद्ध जयंती पार्क के पास पहुंचे, जहां से संदिग्ध आईएसआईएस ऑपरेटिव, जिसकी पहचान अब्दुल यूसुफ खान के रूप में हुई है, को पकड़ा गया। दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने उस व्यक्ति के कब्जे से दो तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (इयेड) बरामद किए।

“भारी गोलीबरी के  बाद उसे बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। वह एक अकेला भेड़िया(Terrorist) था जिसने राष्ट्रीय राजधानी में हमले की योजना बनाई थी। हमने उनसे एक पिस्तौल और दो आईईडी बरामद किए हैं, “प्रमोद कुशवाहा, पुलिस उपायुक्त (विशेष सेल), ने कहा।

सुरक्षाकर्मियों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली क्योंकि एनएसजी की टीम ने गिरफ्तार आईएसआईएस के ऑपरेटिव से बरामद दो आईईडी को डिफ्यूज कर दिया। टीम ने एक विशेष रूप से डिजाइन किए वाहन में इयेड को उठाने और समाहित करने के लिए एक रिमोट-नियंत्रित वाहन का उपयोग किया, जहां उन्हें बम विशेषज्ञों द्वारा डिफ्यूज किया गया था। डिफ्यूज ऑपरेशन लगभग तीन घंटे तक चला, विकास के लिए एक आधिकारिक प्रिवी ने कहा, गुमनामी का अनुरोध करते हुए ।

गिरफ्तार आईएसआईएस संचालक पूछताछ के दौरान सहयोग नहीं कर रहा है और अपने बयान बदलकर उन्हें गुमराह कर रहा है। विशेष सेल के अधिकारियों ने कहा कि वे अभी तक व्यक्ति के सटीक आवासीय पते की स्थापना नहीं कर सकते हैं, क्योंकि उसने उन्हें तीन पते दिए हैं - उत्तर प्रदेश का बलरामपुर और दूसरा उत्तराखंड का।

डीसीपी कुशवाहा ने कहा, '' हम उन पते का सत्यापन कर रहे हैं, जो डीसीपी कुशवाहा ने कहा, 'गिरफ्तार व्यक्ति के पास से बरामद पिस्तौल .30 बोर की है।

अधिकारियों ने कहा कि उन्हें गिरफ्तार व्यक्ति के एक सहयोगी के बारे में पता चला है। जानकारी का सत्यापन भी किया जा रहा है।

एक पुलिस दल को धौला कुआँ और करोल बाग के बीच के रिज क्षेत्र में खान की आवाजाही के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद उसने जाल बिछाया। संदिग्ध आईएसआईएस ऑपरेटिव एक मोटरसाइकिल पर था, जब उसे पुलिस द्वारा रोक दिया गया था, एएनआई ने एक अधिकारी का हवाला दिया। कई स्थानों पर खोज चल रही है, आनी गयी।

इस बीच, उत्तर प्रदेश पुलिस ने शनिवार को दिल्ली में संदिग्ध आईएसआईएस संचालक, पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (कानून और व्यवस्था), प्रशांत कुमार की गिरफ्तारी के बाद राज्यव्यापी अलर्ट की आवाज उठाई। कुमार ने कहा कि सभी जिला पुलिस प्रमुखों से कहा गया है कि वे सतर्कता बरतें और संदिग्ध लोगों की आवाजाही की जांच के लिए व्यापक अभियान चलाएं।



..

Comments:-

Leave a Comment:
Search
Categories